प्रयागराज में वायुसेना के स्थापना दिवस पर आज बमरौली में फूल ड्रेस परेड शुरू हो गयी है। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी मौजूद हैं। वायु सेना अपने 91वें स्थापना दिवस पर अदम्य साहस और शौर्य का प्रदर्शन दोपहर में करेगी। प्रयागराज के संगमतट में एयर शो होगा। जल और थल सेना के विंटेज विमान भी इसमें भाग लेंगे। चिनूक, सूर्य किरण, राफेल जैसे वायुसेना के अत्याधुनिक लड़ाकू विमान अपने हैरत अंगेज करतबों से सभी को आश्चर्यचकित करेंगे।

इस मौके पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल अनिल चौहान और एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी मौजूद रहेंगे। इस बार स्थापना दिवस पर वायु सेना के नए ध्वज का अनावरण भी होगा। प्रशासन ने भी इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं। डायवर्जन लागू कर दिया गया है। सुरक्षा-व्यवस्था के कड़े इंतजाम हैं।

प्रयागराज में वायुसेना के विशेष आयोजन को सफल बनाने के लिये जिला प्रशासन में सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त किया है। जाम से बचने के लिये बड़े वाहनों का रूट डायवर्ट कराया गया है। वीआईपी सड़कों पर यातायात पर रोक लगाई गयी है। प्रयागराज को नो फ्लाइंग जोन में तब्दील कर दिया गया है। इसके साथ ही संगम में सुरक्षा व्यवस्था के लिये क्षेत्र को जोन में बाटा गया है। प्रत्येक जोन की कमान वरिष्ठ अधिकारियों को दी गयी है। एयर शो देखने आ रहे लोगों के लिये पार्किंग समेत कई बुनियादी जरूरतों की व्यवस्था की गयी है।

मुख्यमंत्री और राज्यपाल प्रयागराज नहीं आएंगे

वायुसेना स्थापन दिवस के कार्यक्रम में भाग लेने उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया गया था। लेकिन ऐन वक्त पर सीएम योगी उत्तराखंड दौरे पर होने के कारण कार्यक्रम में भाग नहीं ले पाएगे। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी प्रयागराज नहीं आ रही है। इससे पहले राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु को वायुसेना की तरफ से बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया गया था।

संगम तट पर वायुसेना का दिखेगा अदम्य साहस

प्रयागराज में आज दोपहर बाद वायुसेना के सौ से अधिक विमान अपने अदम्य साहस का नजारा दिखाएंगे। इससे पहले संगम में वायुसेना 2018 मे भी एयर डिस्प्ले का आयोजन कर चुकी है। उस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा बने थे। इस बार वायुसेना के लड़ाकू विमान सुखोई, राफेल और तेजस जैसे कम वजन वाले विमान भी एयर डिस्प्ले में भाग ले रहे हैं। यहां 120 विमान-हेलिकॉप्टर्स अपने हैरतअंगेज करतबों से लोगों को रुबरू कराएंगे। 120 विमानों में कुछ थल और नभ सेना के विंटेज कैटेगरी के विमान भी शामिल होंगे।

राफेल, सुखोई, मिग और जगुआर जैसे प्लेन आसमान में कलाबाजी करते हुए नजर आए। इन्हें देखने के लिए 10 लाख लोग पहुंचे थे। बादलों के बीच से जगुआर अचानक गर्जना करते हुए आते, फिर चंद सेकेंडों में गायब हो जाते। तेजस और मिग प्लेन 360 डिग्री में कलाबाजी करते हुए दिखे। अपाचे विमान दूसरी तरफ से आते हुए दिखे। दर्शकों को अपनी ताकत का एहसास दिलाते हुए आसमान में फायर बॉल्स उड़ाए।

दिल्ली के बाहर दूसरा आयोजन

वायु सेना के स्थापना दिवस के अवसर पर दिल्ली में परेड और फ्लाई पास्ट होता रहा है। लेकिन, पिछले साल चंडीगढ़ और इस बार प्रयागराज में इसका आयोजन किया जा रहा है। यह दूसरा मौका है, जब दिल्ली के बाहर एयर शो हो रहा है। प्रयागराज में इस एयर शो के लिए कई दिनों से तैयारी चल रही थी। विमान अभ्यास पर निकल रहे थे। इसी क्रम में 6 अक्टूबर को प्रयागराज का आसमान अदम्य शौर्य का गवाह बना। जब एयर-शो से पहले वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने रिहर्सल किया।

वायुसेना ने जारी किया नया झण्डा

प्रयागराज में एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने वायुसेना के नये झंडे का अनावरण किया हैं। इसमें एयरफोर्स के एंबलम यानी प्रतीक चिह्न को शामिल किया गया है। एयरफोर्स की स्थापना 1932 में हुई थी। उस समय रॉयल एयर फोर्स का झंडा था। देश की आजादी के बाद 1952 में पहली बार तिरंगे और एयरफोर्स के गोल साइन को शामिल किया गया था। तब से यही फ्लैग वायुसेना की पहचान रही है। एयरफोर्स के इतिहास में पहली बार 91वें स्थापना दिवस के अवसर पर फ्लैग चेंज हुआ है।

महिला ग्रुप कैप्टन ने संभाला परेड का जिम्मा

पहली बार महिला ग्रुप कैप्टन शालिजा धामी भारतीय वायु सेना दिवस की परेड का जिम्मा संभाल रही हैं। ग्रुप कैप्टन शालिजा धामी कॉम्बैट यूनिट में कमांड अपॉइंटमेंट पाने वाली पहली महिला वायुसेना अधिकारी हैं। उनके पास करीब 2800 घंटे से ज्यादा का फ्लाइंग एक्सपीरिएंस है।

अदम्य साहस और शौर्य का प्रदर्शन दोपहर में करेगी। संगम में एयर शो होगा। जल और थल सेना के विंटेज विमान भी इसमें भाग लेंगे। चिनूक, सूर्य किरण जैसे हेलिकॉप्टर अपने हैरतअंगेज करतबों से सभी को आश्चर्यचकित करेंगे।

सोशल मीडिया पर हमे फॉलो करे-

1 comment on “प्रयागराज में वायुसेना ने जारी किया नया झण्डा, एयर शो पर टिकी निगाहें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *