पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा पर बौखलाया चीन, ग्लोबल टाइम्स ने भारत को बताया बड़ा साझेदार

गद्दारों की लिस्ट दो और शिव सेना से ले जाओ, उद्धव ठाकरे का भाजपा-शिंदे पर तीखा हमला

काशी नहीं कानपुर से चुनाव लड़ेंगे मोदी, भाजपा नेता ने कही बड़ी बात

विपक्षी एकता के लिये नीतीश ने झोंकी ताकत, नाराज स्टालिन को मनाने पहुचे तेजस्वी

सोशल मीडिया पर हमे फॉलो करे-

पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा पर बौखलाया चीन, ग्लोबल टाइम्स ने भारत को बताया बड़ा साझेदार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी यात्रा और भारत-अमेरिका के बीच बढ़ती दोस्‍ती से चीन का सरकारी मीडिया बौखला गया है। चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी का मुखपत्र माना जाने वाला ग्‍लोबल टाइम्‍स ने दावा किया कि भारत का अमेरिका के साथ व्‍यापार चीन की जगह नहीं ले सकता है। यही नहीं भारत भी वैश्विक सप्‍लाइ चेन में चीन की जगह नहीं ले सकता है। चीनी अखबार ने कहा कि भारत जितना ज्‍यादा अमेरिका को निर्यात करेगा, उसे उतना ज्‍यादा ही चीन से आयात करना होगा। विश्‍लेषकों का कहना है कि पीएम मोदी की इस यात्रा में सबसे ज्‍यादा चर्चा चीन पर ही फोकस रहनी है, ऐसे में उसका बौखलाना स्‍वाभाविक माना जा रहा है।

ग्‍लोबल टाइम्‍स ने कहा कि यह भारतीय प्रधानमंत्री की साल 2014 में पद संभालने के बाद अमेरिका की छठवीं यात्रा है। चीनी अखबार ने आरोप लगाया कि अमेरिका ने इस संबंध में अपने प्रयास बढ़ा दिए हैं कि भारत चीन के साथ विवाद करे। उसने माना कि इस समय अमेरिका और भारत के बीच व्‍यापार लगातार तेजी से बढ़ रहा है। अमेरिका साल 2022-2023 में भारत का सबसे बड़ा व्‍यापारिक साझीदार रहा है। उसने कहा कि इसी तरह से अगर अमेरिका से रिश्‍ते मजबूत होते रहे तो यह भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था को काफी फायदा पहुंचाएगा। हालांकि अमेरिकी विदेश मंत्री ने अभी हाल मे ही चीन का दौरा किया है।

चीनी अखबार ने कहा कि इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि अमेरिका ने भारत के साथ व्‍यापारिक रिश्‍ते मजबूत करने के दौरान कई भूराजनीतिक चाल चली है। उदाहरण के लिए अमेरिका ने IPEF से चीन को बाहर रखा है जिसका निर्माण हिंद प्रशांत क्षेत्र में आर्थिक सहयोग बढ़ाना है। ग्‍लोबल टाइम्‍स ने कहा कि अमेरिका की चाल को भांपना मुश्किल नहीं है। अमेरिका की कोशिश है कि चीन की आर्थिक बढ़त को धीमा करना है। हालांकि अमेरिका की यह चाल सफल नहीं होगी।

ग्‍लोबल टाइम्‍स ने कहा कि चीन की ग्‍लोबल सप्‍लाइ चेन में स्थिति को भारत या किसी दूसरी अर्थव्‍यवस्‍था से बदला नहीं जा सकता है। भारत का अमेरिका के साथ निर्यात जहां बढ़ रहा है, वहीं चीन से उसका आयात भी बढ़ रहा है। भारत अभी भी चीन से सबसे ज्‍यादा आयात करता है। कोरोना महामारी के बीच भी साल 2021 में चीन और भारत का व्‍यापार 100 अरब डॉलर को पार कर गया। साल 2022 में भारत और चीन का व्‍यापार 135 अरब डॉलर तक पहुंच गया जो रेकॉर्ड है। भारत को अपनी अर्थव्‍यवस्‍था के लिए केमिकल से लेकर दवाओं के कच्‍चे माल तक को चीन से मंगाना पड़ रहा है।

गद्दारों की लिस्ट दो और शिव सेना से ले जाओ, उद्धव ठाकरे का भाजपा-शिंदे पर तीखा हमला

शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे पार्टी के मुख‍िया और पूर्व मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे भाजपा और शिवसेना को तोड़ने वालों के खिलाफ बड़ा हमला बोल है। उन्होंने शनमुखानंद ऑडिटोरियम में अपनी पार्टी की 57वीं वर्षगांठ के दौरान टिप्पणी की है। इस दौरान उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और पार्टी छोड़ने वालों पर राहुल गांधी की स्‍टाइल में हमला बोला। उद्धव ने श‍िंदे गुट को चुनौती देते हुए कहा क‍ि अगर आपको कोई और बिकाऊ लगता है तो ले जाओ, मैं गद्दारों को कहता हूं कि लिस्ट लेकर आओ हम भेज देंगे। दरअसल कांग्रेस से ज्योतिरादित्य और जितिन प्रसाद के जाने के बाद राहुल गांधी ने भी इसी तरह खुलेआम कहा था कि पार्टी के भीतर जो आरएसएस के एजेंट हैं जो गद्दार हैं वो पार्टी छोड़ दें। ऐसे में शिशिर शिंदे और मनीषा कायंदे के निकलने के बाद ऐसा ही बयान उद्धव ठाकरे ने दिया है।

उद्धव ठाकरे ठाकरे ने एकनाथ शिंदे की ओर से पीएम नरेंद्र मोदी को सूर्य बताए जाने और सूर्य पर थूंकने वाले का मुंह खराब होने के बयान पर आक्रामक अंदाज में हमला बोला है। उन्होंने शिंदे को मोदी का नया गुलाम बताया है। उद्ध‌व ठाकरे ने कहा कि भाजपा और शिंदे गुट हमारी फसल ले जा सकते हैं, लेकिन खेत तो अब भी हमारे ही पास ही हैं। उन्होंने आगे कहा कि हमारे पास शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे की ओर से दिए गए जिद, निष्ठा और स्वाभिमान के बीज मौजूद हैं।

फडणवीस कहते हैं कि मोदी ने कोरोना वैक्सीन बनाई इसलिए 100 देश बच गए। अगर मोदी ने कोरोना वैक्सीन बनाई, तो हमारे वैज्ञानिक क्या घास छील रहे थे? अब अंधभक्तों को वैक्सीन देने की जरूरत है। उद्धव ठाकरे ने एकनाथ शिंदे की शिवसेना को गद्दारों का गिरोह कहा, वहीं उन्होंने महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस के इस दावे का मखौल उड़ाया कि मोदी ने कोरोना वायरस रोधी टीका विकसित किया है। उद्धव ने कहा क‍ि फडणवीस कहते हैं कि मोदी ने कोरोना वैक्सीन बनाई इसलिए 100 देश बच गए। अगर मोदी ने कोरोना वैक्सीन बनाई, तो हमारे वैज्ञानिक क्या घास छील रहे थे? अब अंधभक्तों को वैक्सीन देने की जरूरत है।

ठाकरे ने कहा कि हिंदुओं पर हमले भाजपा की हिंदुत्व विचारधारा की विफलता को दर्शाते हैं। उन्होंने कहा क‍ि हमारे हिंदुत्व ने हमें तब खुश होने के लिए नहीं कहा जब मणिपुर में भाजपा नेताओं पर हमले हो रहे हैं। कश्मीर हो या मणिपुर, अगर हिंदुओं पर हमले हो रहे हैं, तो भाजपा की हिंदुत्व विचारधारा विफल हो गई है।

उद्धव ने कहा क‍ि कल देशद्रोही दिवस है। गद्दारी के लिए यह एक साल होगा। पार्टी चुरा ली। चिह्न चुरा लिया। मेरे पिता भी चोरी करने वाले थे। एकनाथ शिंदे को चुनौती देते हुए कहा क‍ि आप शिवसेना को लोगों के दिलों से नहीं चुरा सकते। शिवसेना प्रमुख हम पर नजर रख रहे हैं। उन्‍होंने कहा क‍ि हम अपनी परीक्षा दे रहे हैं। जिनके लिए हमने यह सब उठाया। वे देख रहे हैं कि हम कैसे लड़ते हैं। चुनौती और शिवसेना एक ही हैं। शिवसेना है, चुनौतियां हैं।

उद्धव ठाकरे ने भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा क‍ि जब तक भाजपा को जरूरत है, वे मिंड्या नागाओं को खाना खिलाएंगे, पुंगी बजाएंगे और जरूरत खत्म होने पर उन्हें जंगल में छोड़ देंगे। वे विज्ञापन पर बेतहाशा खर्च कर रहे हैं। इतना पैसा किसानों को देते तो किसान खुश होते। उन्‍होंने कहा क‍ि हमने कभी गुवाहाटी से लेकर गोरेगांव, सूरत तक विज्ञापन देने की जरूरत महसूस नहीं की। इस अनुभव से वे एक टूरिस्ट कंपनी शुरू कर सकते हैं। सूरत में कहां रहना है, कहां रेड़ा काटना है, दिल्ली में मुजरा कैसे करना है, इतना अनुभव है इनके पास।

विपक्षी एकता के लिये नीतीश ने झोंकी ताकत, नाराज स्टालिन को मनाने पहुचे तेजस्वी

बिहार ले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना मे होने वाली विपक्षी नेताओ की बैठक को लेकर तैयारियों मे जुटे है। नीतीश कुमार ने तैयारियों को अमली-जामा पहनाने के लिये आज अपना तमिलनाडु दौरा रद्द कर दिया है। नीतीश कुमार को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन को न्यौता देने जा रहे थे। हालांकि ऐन व्यक्त पर नीतीश कुमार का दौरा रद्द होने से कई तरह के सवाल उठाये जा रहे है। नीतीश तुमार की जगह उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन से मिलने चेन्नई रवाना हो गए हैं।

तेजस्वी यादव के साथ जदयू के वरिष्ठ नेता व मंत्री संजय झा भी गए हैं। आखिरी मौके पर मुख्यमंत्री का दौरा रद होने का कारण नहीं बताया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन कांग्रेस से नाराज चल रहे हैं। मुख्यमंत्री उनको मनाने और महाबैठक के लिए विशेष रूप से आमंत्रित करने के लिए जाने वाले थे।

नीतीश कुमार का तमिलनाडु दौरा महत्वपूर्ण माना जा रहा था क्योंकि विपक्षी एकजुटता अभियान के तहत दक्षिण भारत के किसी राज्य में उनका यह पहला दौरा था। चेन्नई यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री एक कार्यक्रम में भी शामिल हाेने वाले थे। कार्यक्रम में उनका संबोधन भी था।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन से मुलाकात के बाद तेजस्वी यादव आज ही वापस पटना लौट आएंगे। बता दें कि पटना में हो रही विपक्ष की महाबैठक में शामिल होने को लेकर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन को पहले ही आमंत्रण भेजा चुका है।

पटना के एक अणे मार्ग स्थित नेकसंवाद कक्ष में महाबैठक की तैयारियां की जा रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, महाबैठक में शामिल होने के लिए स्टालिन की सहमति भी मिल चुकी है। हालांकि, आखिरी वक्त में नीतीश कुमार के तमिलनाडु न जाने के निर्णय से कई तरह की अटकलें लगाई जा रही है।

इसके पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से भी मिल चुके हैं। इन मुख्यमंत्रियों ने पटना में होने वाली महाबैठक में शामिल होने को लिए अपनी सहमति दे दी है।

काशी नहीं कानपुर से चुनाव लड़ेंगे मोदी, भाजपा नेता ने कही बड़ी बात

भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष सलिल विश्नोई ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस बार कानपुर से लोकसभा चुनाव लड़ने की अपील की है। भाजपा नेता ने कहा कि काशी के बाद इस बार पीएम मोदी कानपुर से लोकसभा चुनाव लड़ें, कानपुर का विकास नहीं हो पा रहा है। यूपी के मध्य में मौजूद कानपुर को भी काशी की तरह विकास की दरकार है। पीएम मोदी ही कानपुर को एक बार फिर से ‘मैनचेस्टर ऑफ इंडिया’ का दर्जा दिला सकते हैं।

पीएम मोदी के 9 साल पूरे होने पर भाजपा इन दिनों महा जनसंपर्क अभियान कार्यक्रम चला रही है। ऐसे में प्रदेश व राष्ट्रीय संगठन के पदाधिकारियों समेत तमाम बड़े नेता मोदी जन-जन तक मोदी सरकार की उपलब्धियां गिना रहे हैं। सोमवार को केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह कानपुर में एक जनसभा को संबोधित करने पहुंचे और लोगों को केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही लोक कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। इस दौरान सबसे ज्यादा चर्चा बीजेपी प्रदेश के उपाध्यक्ष और एमएलसी सलिल विश्नोई के इस बयान की हुई।

बीजेपी के इस कार्यक्रम में सांसद सत्यदेव पचौरी, महापौर प्रमिला पांडे, विधायक सुरेंद्र मैथानी और दोनों जिलाध्यक्ष समेत तमाम जनप्रतिनिधि मंच पर मौजूद थे। इस दौरान जब सलिल विश्नोई भाषण देने मंच पर गए तो उन्होंने बातों ही बातों में प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ करते हुए इस बात का जिक्र कर दिया कि कानपुर के कार्यकर्ता और वो खुद भी ये चाहते हैं कि प्रधानमंत्री इस बार कानपुर से लोकसभा का चुनाव लड़े। उन्होंने कहा कि इससे काशी की तरह कानपुर का भी विकास हो सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *