1- जूनागढ़ में दरगाह के अवैध निर्माण को लेकर भारी बवाल, हमले में डिप्टी एसपी समेत की घायल

2- गुजरात मे भारी तबाही के बाद राजस्थान पहुचा बिपरजॉय, भारी बारिश के बीच प्रशासन सतर्क

3- राहुल गांधी के बाद आतिशी के कैम्ब्रिज मे दिये बयान पर विवाद, भाजपा ने आतिशी को बताया देशद्रोही

4- महाराष्ट्र मे शिंदे- फड़नवीस विवाद पर शिवसेना का करारा हमला, किया बड़ा दावा

5- मोदी सरनेम केस मे राहुल गांधी को मिली राहत, 4 जुलाई को एमपी एमएलए कोर्ट मे होगी सुनवाई

खबरे विस्तार से-

सोशल मीडिया पर हमे फॉलो करे-

जूनागढ़ में दरगाह के अवैध निर्माण को लेकर भारी बवाल, हमले में डिप्टी एसपी समेत की घायल

गुजरात के जूनागढ़ में बीती रात (15-16 जून) अवैध दरगाह को लेकर सैकड़ों लोगों की भीड़ ने जबरदस्त बवाल किया है। भीड़ ने अवैध निर्माण के खिलाफ प्रशासन के नोटिस के बाद जमकर पथराव किया और पुलिस चौकी पर हमला कर दिया। हमले में डिप्टी एसपी, महिला पीएसआई और एक पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। गुस्साई भीड़ ने कई गाड़ियां फूंक दी। भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े और लाठीचार्ज करना पड़ा। फिलहाल इलाके में भारी तनाव है। बड़ी संख्या में पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों को तैनात कर दिया गया है।

जिला प्रशासन ने जूनागढ़ के उपरकोट एक्सटेंशन में एक दरगाह को लेकर अवैध निर्माण का नोटिस दिया था। इलाके के लोग इसका विरोध कर रहे थे। गुरुवार और शुक्रवार की दरमियानी राात यही गुस्सा बेकाबू हुआ और जूनागढ़ में जंग जैसे हालात बन गए। जिस दरगाह को हटाए जाने का नोटिस दिया गया था, वो मजेवाड़ी दरवाजे के ठीक सामने स्थित है।

पांच दिन की डेडलाइन के बाद भी नोटिस को लेकर कोई जवाब पेश नहीं किया गया जिसके बाद प्रशासन ने कार्रवाई का फैसला किया। नगर निगम की टीम शुक्रवार शाम को ध्वस्तीकरण का नोटिस लगाने पहुंची थी, जिसके विरोध में भीड़ इकठ्ठा हो गई। थोड़ी ही देर में ये भीड़ उपद्रवियों की शक्ल में बदल गई और पुलिस के ऊपर पत्थरबाजी शुरू कर दी। इस दौरान वहां खड़े वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया गया। बवाल का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें 200-300 लोगों की भीड़ पत्थर चलाते और गाड़ियों को तोड़ते हुए दिख रही है। हिंसा भड़कने के बाद स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारियों को इलाके में भेजा गया।

गुजरात मे भारी तबाही के बाद राजस्थान पहुचा बिपरजॉय, भारी बारिश के बीच प्रशासन सतर्क

अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर शुक्रवार दोपहर बाद जोधपुर में दिखना शुरू हो गया। बादलों की घटाटोप के साथ बौछारें गिरी। देर शाम मूसलाधार बारिश से सड़कों पर पानी भर गया। रात साढ़े आठ बजे तक शहर में 28.1 मिमी बरसात दर्ज की गई है ।

बिपरजॉय ने आधी रात को बाड़मेर-जालोर के रास्ते राजस्थान में प्रवेश किया। शनिवार दोपहर बाद इसके जोधपुर के ऊपर से गुजरने की संभावना है। ऐसे में शनिवार को जोधपुर, पाली, सिरोही जिलों में भारी से भारी बारिश का अलर्ट है। कुछ पॉकेट्स में 150 से 200 मिलीमीटर बरसात हो सकती है। हालांकि राजस्थान में प्रवेश के समय बिपरजॉय कमजोर हो गया और इसकी कैटेगरी चक्रवाती तूफान से घटकर डीप डिप्रेशन पर आ गया। शनिवार को यह डिप्रेशन में बदल जाएगा। जोधपुर संभाग में रविवार तक तूफान का असर रहेगा। बिपरजॉय की दिशा उत्तरी-पूर्वी होने की वजह से प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में सोमवार तक झमाझम बारिश होने की संभावना है।

राहुल गांधी के बाद आतिशी के कैम्ब्रिज मे दिये बयान पर विवाद, भाजपा ने आतिशी को बताया देशद्रोही

राहुल गांधी के कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय मे दिये गये बयान के बाद अब आप नेता आतिशी का उसी विश्वविद्यालय मे दिये गये बयान पर विवाद गरमाया हुआ है। आतिशी के भाषण के बाद राजनीति तेज हो गई है। भाजपा ने तो आतिशी को देशद्रोही तक बता दिया है। लंदन में कैम्ब्रिज इंडिया कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए आतिशी ने कहा कि भारत की स्थिति श्रीलंका से भी खराब है। वहीं आतिशी ने मोदी सरकार की जमकर आलोचना की और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की जमकर तारीफ की है।

आप की मंत्री आतिशी ने कैम्ब्रिज इंडिया कॉन्फ्रेंस में दावा किया कि भारत में भूखे लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। भारत में रोजाना 35 करोड़ लोग भूखे सोते है। जबकि भारत में अरबपत्तियों की संख्या बड़ी तेजी से बढ़ रही है। आतिशी ने दावा किया कि 2020 से 2022 के बीच अरबपत्तियों की संख्या 102 से बढ़कर 166 हो गई है।

वहीं, देश में गरीबी की वजह से भूखे सोने वालों की संख्या की 2020 से 2022 तक 19 करोड़ से बढ़कर 35 करोड़ हो गई है। आतिशी ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था 3.5 ट्रिलियन डालर तक पहुंच गई है। लेकिन सच्चाई इससे विपरीत और चिंताजनक है। मानव विकास सूचकांक का जिक्र करते हुए आतिशी ने दावा किया कि इस लिस्ट में भारत 142 वें नंबर पर है इस मामले में श्रीलंका, भूटान और बांग्लादेश भारत से आगे है।

आतिशी के बयान को लेकर अब भाजपा उन्हें घेरने पर लगी हुई है। दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने ट्वीट कर लिखा कि विदेश में जाकर झूठे आंकड़े पेश कर देश को बदनाम करने वाली आतिशी को देश एवं दिल्ली के लोग माफ नही करेंगे। भाजपा नेताओं ने आतिशी पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा का विरोध करते-करते आम आदमी पार्टी राजनीति के इस स्तर तक गिर गई है कि उन्हें अब बढ़ता भारत भी रास नहीं आ रहा है।

महाराष्ट्र मे शिंदे- फड़नवीस विवाद पर शिवसेना का करारा हमला, किया बड़ा दावा

महाराष्ट्र मे जारी भाजपा और शिवसेना शिंदे के बीच विवाद कम होने का नाम नहीं ले रहा है। विज्ञापन से शुरू हुआ राजनीतिक विवाद मे अब शिवसेना उद्धव गुट ने सामना के संपादकीय ने निशाना साधा है। सामना में उद्धव ठाकरे के गुट ने ये भी दावा किया कि भाजपा और शिंदे की शिवसेना के बीच सब कुछ ठीक नहीं है, भले ही उनके नेता सब कुछ दुरुस्त होने का दावा कर रहे हों। इसके साथ ही ये भी लिखा गया है कि विज्ञापन में सुधार के बाद भी देवेंद्र फडणवीस के ‘लक्षण’ ठीक नहीं लग रहे हैं। बता दें कि पहले विज्ञापन को शिवसेना नेता और महाराष्ट्र सरकार के मंत्री दीपक केसरकर ने ‘गलती’ बता दिया था। वहीं, देवेंद्र फडणवीस ने भी इस पर प्रतिक्रिया दी। गुरुवार को उन्होंने कहा कि एक विज्ञापन से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है।

इस विज्ञापन को लेकर उद्धव गुट ने हमला करने का मौका अपने हाथ से नहीं जाने दिया है। सामना के संपादकीय में बेहद ही सख्त लहजे में एकनाथ शिंदे और बीजेपी को निशाने पर लिया गया है। इसमें लिखा गया है कि बीजेपी और शिंदे की गाड़ी पटरी से उतर रही है। संपादकीय में दावा किया गया कि पहले ही से शिंदे और बीजेपी के बीच मतभेद था लेकिन विज्ञापन आने के बाद ये मतभेद और बढ़ गया है।

मोदी सरनेम केस मे राहुल गांधी को मिली राहत, 4 जुलाई को एमपी एमएलए कोर्ट मे होगी सुनवाई

मोदी सरनेम को लेकर टिप्पणी करने मामले में राहुल गांधी के खिलाफ रांची की एमपी-एमएलए की विशेष कोर्ट में शुक्रवार को होने वाली सुनवाई पर कोर्ट ने 15 दिन की मोहलत दी है। कोर्ट पहले ही राहुल गांधी की व्यक्तिगत तौर पर पेश होने से छूट देने वाली याचिका को खारिज कर चुकी है। इस दौरान राहुल गांधी के अधिवक्ता की ओर से अदालत से 15 दिनों का समय मांगा गया है। कोर्ट को बताया गया कि व्यक्तिगत छूट देने से संबंधित याचिका खारिज करने के आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है, जिस पर सुनवाई अभी लंबित है। इसलिए इस मामले में सुनवाई नहीं करते हुए समय प्रदान किया जाए।

एमपी-एमएलए की विशेष न्यायाधीश अनामिका किस्कू की अदालत में सुनवाई के दौरान राहुल गांधी के वकीलों की तरफ से की गई मांग को मान लिया गया है। इसी मामले को लेकर सूरत की एक अदालत ने गांधी को दो साल की सजा सुनाई थी, जिसके बाद राहुल गांधी की संसद सदस्यता को रद्द कर दिया गया था। राहुल गांधी पर इसी मामले को लेकर मुकदमा राची मे भी दर्ज कराया गया था। बता दें कि 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान राहुल गांधी ने मोरहाबादी मैदान में सभा को संबोधित किया था। इस दौरान राहुल ने कहा ‘मोदी नाम वाले सभी चोर होते हैं।’ मोदी सरनेम पर इस टिप्पणी को लेकर अधिवक्ता प्रदीप मोदी ने कोर्ट में शिकायतवाद दर्ज कराया था। याचिकाकर्ता ने याचिका में कहा है कि राहुल गांधी की इस टिप्पणी से पूरे मोदी समाज का अपमान है। इस टिप्पणी से मोदी समाज आहत है। इसलिए उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए।

इस मामले में राहुल गांधी पर दर्ज यह मामला पहला नहीं है। सूरत के भाजपा विधायक पूर्णेश मोदी ने राहुल पर केस किया था। पूर्णेश मोदी की याचिका पर सूरत कोर्ट ने मोदी सरनेम केस के मानहानि के अलग मामले में कांग्रेस नेता को दो साल की सजा सुनाई थी। अदालत के इस फैसले के बाद राहुल की संसद सदस्यता भी चली गई।

इसके अलावा अमित शाह पर कथित आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में भी राहुल पर मुकदमा चल रहा है। 2018 में चाईबासा में हुए कांग्रेस अधिवेशन के दौरान राहुल गांधी ने भाजपा के तत्‍कालीन राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह पर निशाना साधा था। उन्‍होंने कहा था कि एक हत्‍यारा सिर्फ भाजपा में ही राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष बन सकता है, कांग्रेस में नहीं।

अमित शाह के खिलाफ कथित रूप से राहुल गांधी के इस आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद भाजपा नेता नवीन झा ने निचली अदालत में एक याचिका दायर की थी और बाद में मामला हाई कोर्ट पहुंचा। मालूम हो कि राहुल गांधी की तरफ से अधिवक्‍ता पीयूष चित्रेश केस लड़ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *