हिंडनबर्ग रिसर्च के रिपोर्ट को लेकर अडानी समूह के 413 पन्नों के खंडन जारी किया है। अडानी समूह ने हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को भारत पर हमला बताया है। अडानी समूह ने मामले को राष्ट्रवाद के सहारे बचाव का प्रयास कर रहा है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में अडानी समूह पर स्टॉक हेरफेर और टैक्स हेवन के उपयोग के आरोपों लगाया गया है।

अमेरिका स्थित शॉर्ट सेलर ने कहा, “अडानी समूह ने ढेर सारे संबंधों के बावजूद एक चीनी नागरिक (चांग चुंग-लिंग) के साथ अपने संबंधों को स्पष्ट करने का प्रयास भी नहीं किया है।” अपने नवीनतम बयान में, हिंडनबर्ग रिसर्च ने कहा कि अडानी समूह ने अपनी मूल रिपोर्ट में सवालों का जवाब नहीं दिया, जिसमें विनोद अडानी, गौतम अडानी के बड़े भाई और चांग चुंग-लिंग के बीच संबंधों की प्रकृति की ओर इशारा किया गया था, और न ही समूह के साथ संबंध। चीनी राष्ट्रीय।

इसने आरोप लगाया कि इसकी रिपोर्ट ने एक उदाहरण में दिखाया था कि कैसे एक इकाई जो अडानी से संबंधित पार्टी थी, ने संदिग्ध अपतटीय धारकों में से एक में एक बड़ा निवेश किया, “अडानी समूह और संदिग्ध स्टॉक पार्किंग संस्थाओं के बीच एक स्पष्ट रेखा खींची”,है।

उन्होंने कहा “हमने यह भी दिखाया कि एमिकॉर्प की मदद से कितने संदिग्ध स्टॉक पार्किंग संस्थाओं का गठन किया गया था, जो कि इतिहास में सबसे कुख्यात अंतरराष्ट्रीय धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग घोटालों में से एक, 1एमडीबी घोटाले में शामिल था। हम यह भी ध्यान देते हैं कि हाल ही में फॉलो करें अडानी इंटरप्राइजेज में ऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ) में उसी तरह के कई मॉरीशस फंड शामिल हैं, जिन्हें हमने सेबी के नियमों के स्पष्ट उल्लंघन के रूप में इंगित किया है,”

इसने अडानी एंटरप्राइजेज निवेशकों की एंकर सूची का एक उदाहरण भी दिया, जिसमें आरोप लगाया गया है कि इसमें “संदिग्ध मॉरीशस फंड शामिल हैं – जैसे (1) आयुष्मान लिमिटेड (2) कोयस ग्लोबल ऑपर्च्युनिटीज फंड (3) ग्रेट इंटरनेशनल टस्कर फंड और (4) ) एविएटर ग्लोबल इन्वेस्टमेंट।”

अडानी समूह का 413 पन्नों का खंडन उसकी प्रमुख कंपनी, अडानी एंटरप्राइजेज के 2.5 अरब डॉलर की शेयर बिक्री के साथ आगे बढ़ा। यह हिंडनबर्ग की रिपोर्ट द्वारा छाया हुआ है, जिसने ऋण स्तर और टैक्स हेवन के उपयोग के बारे में चिंताओं को चिह्नित किया है। अडानी समूह ने कहा “यह हितों के टकराव से व्याप्त है और केवल अनगिनत निवेशकों की कीमत पर गलत तरीके से बड़े पैमाने पर वित्तीय लाभ बुक करने के लिए हिंडनबर्ग, एक स्वीकृत लघु विक्रेता को सक्षम करने के लिए प्रतिभूतियों में एक झूठा बाजार बनाने का इरादा है।”

अडानी ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा, “यह केवल किसी विशिष्ट कंपनी पर एक अनुचित हमला नहीं है, बल्कि भारत, भारतीय संस्थानों की स्वतंत्रता, अखंडता और गुणवत्ता और विकास की कहानी और महत्वाकांक्षा पर एक सुनियोजित हमला है।”

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के प्रकाश में आने के बाद, 23 से 27 जनवरी के बीच अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर की कीमत 20 प्रतिशत गिर गई। ऐसा लगता है कि अडानी समूह के मुख्य वित्तीय अधिकारी जुगशिंदर सिंह ने हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा लगाए गए आरोपों की निंदा की और कहा कि प्रमुख अडानी एंटरप्राइजेज का फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ) निर्धारित समय के अनुसार जारी रहेगा।

30 जनवरी को अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर में 10 फीसदी की तेजी आई। सुबह 9.43 बजे यह 204.15 रुपये या 7.39 प्रतिशत की तेजी के साथ 2,966.30 रुपये पर चल रहा था। इसने 3,038.35 रुपये का इंट्राडे हाई और 2,771.05 रुपये का इंट्राडे लो छुआ है। सिंह ने हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पर हमला किया, इसे तथ्यों का दुर्भावनापूर्ण गलत बयानी बताते हुए कहा कि अमेरिकी लघु-विक्रेता ने जानबूझकर भ्रामक बिंदु बनाने के लिए समूह के खुलासे के केवल एक हिस्से का इस्तेमाल किया।

हिंडनबर्ग रिसर्च ने 25 जनवरी को कहा कि वह यूएस-ट्रेडेड बॉन्ड और नॉन-इंडियन-ट्रेडेड डेरिवेटिव इंस्ट्रूमेंट्स के जरिए अडानी ग्रुप की कंपनियों में शॉर्ट पोजिशन रख रही थी। रिपोर्ट और इसके नतीजों को अरबपति गौतम अडानी का सामना करने के लिए करियर की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक के रूप में देखा जा रहा है, जिनके व्यावसायिक हित बंदरगाहों, हवाई अड्डों, खनन और बिजली से लेकर मीडिया और सीमेंट तक हैं। इसने अडानी समूह से जुड़ी सभी कंपनियों के शेयरों में उथल-पुथल मचा दी और उन पर नियामकीय निगरानी तेज कर दी।

सोशल मीडिया पर हमे फॉलो करे-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *