राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी पर बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री और 2002 के दंगों पर उनकी गुजरात सरकार की प्रतिक्रिया दी है। राहुल गांधी ने कहा की गांधी जी ने कहा था, “यदि आप हमारे शास्त्रों को पढ़ेंगे, यदि आप भगवद गीता या उपनिषदों को पढ़ेंगे, तो आप देखेंगे कि इसमें लिखा है कि सत्य को छुपाया नहीं जा सकता। सच्चाई हमेशा सामने आती है। तो आप प्रतिबंध लगा सकते हैं, आप प्रेस को दबा सकते हैं, आप संस्थानों को नियंत्रित कर सकते हैं, आप सीबीआई, ईडी और इन सभी चीजों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सच्चाई तो सच है। सत्य चमकता है। बाहर निकलने की गंदी आदत है। इसलिए कितनी भी पाबंदी, दमन और लोगों को डराने से सच्चाई सामने आने से नहीं रुकेगी। ”

भारत जोड़ों यात्रा मे चौधरी लाल सिंह को मंच पर क्यों नहीं आमंत्रित किया गया, और गुलाम नबी आज़ाद के डीएपी को यात्रा का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित नहीं किया गया इस सवाल पर राहुल गांधी ने कहा, “लाल सिंह जी ने यात्रा का समर्थन किया। और हम उनकी भावनाओं की कद्र करते हैं। मंच पर हमारे साथ गुलाम नबी की पार्टी वाले बैठे थे। उनमें से नब्बे प्रतिशत पहले से ही कांग्रेस में हैं। अब मुझे लगता है कि उस तरफ सिर्फ गुलाम नबी आजाद जी हैं. गुलाम नबी जी को मेरा नमन। और मैं लाल सिंहजी या गुलाम नबी आजाद जी को हुई किसी भी चोट के लिए माफी मांगता हूं। हम अच्छे लोग हैं।

राहुल गांधी ने यह भी कहा कि दिग्विजय सिंह की टिप्पणी ने भारत जोड़ो यात्रा को नुकसान नहीं पहुंचाया है, जिसे उन्होंने कहा कि जबरदस्त समर्थन मिला है। “लाखों लोग इस देश के कोने-कोने में चलकर आए हैं। उन्होंने इस यात्रा को समर्थन दिया है। इस यात्रा ने देश में कहानी बदल दी है। आप मीडिया में इसे स्वीकार करना पसंद नहीं कर सकते हैं। लेकिन यह एक सच्चाई है और इसे कोई नहीं बदल सकता। एक नेता द्वारा कही गई एक या दो टिप्पणियों से मौलिक तथ्य नहीं बदलने वाला है कि यात्रा सफल रही है, यात्रा ने भारत को एक साथ लाया है, यात्रा ने दिखाया है कि भारतीय लोग प्यार और स्नेह में बहुत अधिक विश्वास करते हैं।

सोशल मीडिया पर हमे फॉलो करे-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *